Quotes and poetry


 *रिश्तों" की कदर भी पैसों*
  *की तरह ही करनी चाहिए*
    *क्यों कि*
    *दोनों को कमाना*
    *मुश्किल है* 
   *पर गँवाना आसान है*
*"जो बांधने से बंधे..और..तोड़ने से टूट जाए..
उसका नाम है  ..
बंधन !
:जो अपने आप बन जाए ..
और ..
जीवन भर ना टूटे..
उसका नाम है ..
::संबंध !!"*
🌹🌻💐


दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति बिल गेट्स से किसी ने पूछा- 'क्या इस धरती पर आपसे भी अमीर कोई है?
Quotes
बिल गेट्स ने जवाब दिया- हां, एक व्यक्ति इस दुनिया में मुझसे भी अमीर है।

कौन ??
Quotes
बिल गेट्स ने बताया: एक समय मे जब मेरी प्रसिद्धि और अमीरी के दिन नहीं थे, मैं न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर था.. वहां सुबह सुबह अखबार देख कर, मैंने एक अखबार खरीदना चाहा, पर मेरे पास खुदरा पैसे नहीं थे.. सो, मैंने अखबार लेने का विचार त्याग कर उसे वापस रख दिया.. अखबार बेचने वाले लड़के ने मुझे देखा, तो मैंने खुदरा पैसे/सिक्के न होने की बात कही.. लड़के ने अखबार देते हुए कहा- यह मैं आपको मुफ्त में देता हूँ..
Quotes
बात आई-गई हो गई.. कोई तीन माह बाद संयोग वश उसी एयरपोर्ट पर मैं फिर उतरा और अखबार के लिए फिर मेरे पास सिक्के नहीं थे।उस लड़के ने मुझे फिर से अखबार दिया, तो मैंने मना कर दिया। मैं ये नहीं ले सकता.. उस लड़के ने कहा, आप इसे ले सकते हैं, मैं इसे अपने प्रॉफिट के हिस्से से दे रहा हूँ.. मुझे नुकसान नहीं होगा। मैंने अखबार ले लिया...

19 साल बाद अपने प्रसिद्ध हो जाने के बाद एक दिन मुझे उस लड़के की याद आयी और मैंने उसे ढूंढना शुरू किया। कोई डेढ़ महीने खोजने के बाद आखिरकार वह मिल गया। मैंने पूछा- क्या तुम मुझे पहचानते हो ?

लड़का- हां, आप मि. बिल गेट्स हैं..

गेट्स- तुम्हे याद है, कभी तुमने मुझे फ्री में अखबार दिए थे?

लड़का- जी हां, बिल्कुल.. ऐसा दो बार हुआ था..

गेट्स- मैं तुम्हारे उस किये हुए की कीमत अदा करना चाहता हूँ.. तुम अपनी जिंदगी में जो कुछ चाहते हो, बताओ, मैं तुम्हारी हर जरूरत पूरी करूंगा..

लड़का- सर, लेकिन क्या आप को नहीं लगता कि, ऐसा कर के आप मेरे काम की कीमत अदा नहीं कर पाएंगे..

गेट्स - क्यूं ..!!!

लड़का- मैंने जब आपकी मदद की थी, मैं एक गरीब लड़का था, जो अखबार बेचता था.. आप मेरी मदद तब कर रहे हैं, जब आप इस दुनिया के सबसे अमीर और सामर्थ्य वाले व्यक्ति हैं.. फिर, आप मेरी मदद की बराबरी कैसे करेंगे...!!!

बिल गेट्स की नजर में, वह व्यक्ति दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति से भी अमीर था..

क्योंकि- "किसी की मदद करने के लिए, उसने अमीर होने का इंतजार नहीं किया था ".... 🙏

अमीरी पैसे से नहीं दिल से होती है दोस्तों किसी की मदद करने के लिए अमीर दिल का होना भी बहुत जरूरी है.... ☺

 🍀🌷🍀🌷🍀🌷🍀🌷🍀🌷🍀🌷🍀🌷🍀🌷     poetry     
                               
*टूटे हुए ख्वाबों की तसवीर बनाई है मैंने,*
*ग़मों में मुस्कराने की तासीर बनाई है मैंने।*
*भरा है सैलाब मेरी भी आँखों में,*
*इसे छुपाने की तदवीर बनाई है मैंने ।1।*
*यूँ तो आते हैं अकेले सभी ज़माने में,*
*लग जाते अपनी-अपनी तक़दीरआजमाने में।*
*जीते हैं कुछ ग़मों में,खुशियों में जीते हैं कुछ,*
*सिर्फ़ ग़मों से भरी तक़दीर बनाई है मैंने ।2।*
*देखा है बिखरते कई नसीबों को यहाँ मैंने*
*जूझते रोटियों की ख़ातिर गरीबों को यहाँ मैंने।*
*दर-दर भटकती इंसानियत बेकल-सी,*
*अजीब-ओ-गरीब तफ़सील बनाई है मैंने ।3।*
*गिला है ना कोई शिकवा अब ज़माने से,*
*पाया क्‍या, खोया क्‍या हमने इस ज़माने से।*
*लिखा था जो मुकद्दर में खुदा ने,*
*‘मयंक’ उसी से नई तसवीर बनाई है मैंने ।4।*
💐💐
      " इश्क से बढ़कर और क्या मिलती है 
          हमे दाद -ए -वफा .....
         " बिहारी जी " हम तेरे ही नाम से 
         दुनिया में पहचाने गये हैं .....!!
💐

      poetry 
      *तालाब सदा कुँऐ से*
      *सैंकड़ों गुना बड़ा होता*
        *है फिर भी लोग कुँऐ का*
       *ही पानी पीते हैं.,* 
        *क्योंकि कुँऐ में गहराई*
           *और शुद्धता होती है…!*
         *मनुष्य का बड़ा होना*
          *अच्छी बात है., लेकिन*
        *उसके व्यक्तित्व में*
          *गहराई और विचारों में*
          *शुद्धता भी होनी चाहिए*
             *तभी वह महान बनता है…!!*
            🍀🍀🍀🍀🍀🍀🍀🍀🍀🍀
          
दोस्तों अगर पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज कमेंट और शेयर जरूर करें।😘

Comments

Popular posts from this blog

स्वामी विवेकानंद जी का बाल्यकाल

स्वामी विवेकानंद जी का प्रेरक प्रसंग

Birth of swami vivekanand